घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके

1
89
views

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye – Aasan Tarike                                                        हम सब हर रोज़ इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं . फेसबुक, व्हाट्सप्प , यूट्यूब और बाकी साइट्स को हर रोज़ कई बार चेक करते हैं. ये मनोरंजन का बहुत ही अच्छा साधन है. सोचिये अगर हम मनोरंजन के साथ साथ   पैसे (online earning ) भी कमाए तो कितना अच्छा होगा. मैं कुछ रुपये की बात नहीं कर रहा हूँ. आप लाखों में कमा सकते हैं और वो भी हर महीने. आप इन तरीकों से हर महीने passive income बना सकते हैं.

make money online

अगर आप गूगल में How to make money online सर्च करेंगे तो आपको बहुत से आइडियाज मिल जायेंगे. पर उनमे से ज़्यादातर scam होते हैं मतलब आप अपना समय और पैसा waste करते हैं और आपको कुछ भी नहीं मिलता.

अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े क्यूंकि मैं आपको वो सभी आइडियाज बताने वाला हूँ जिनसे आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. Seriously, मैं मज़ाक नहीं कर रहा हूँ. मैं आपको वही आइडियाज बताऊंगा जिनसे मैंने खुद online earning की है. पर वो सब बताने से पहले मैं उन सवालों के जवाब दूंगा जो मुझसे सब लोग अक्सर पूछते हैं , जैसे –

# क्या हम सच में ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं ?

– जी हाँ , आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं .

# क्या online earning के लिए कोई उम्र है ?

इसमें उम्र कि कोई बात नहीं है. इंटरनेट पर १२ साल के बच्चे से लेकर ७० साल की उम्र के लोग पैसे कमा रहे हैं.

# क्या वो रुपये मेरे बैंक में आएंगे और कैसे ?

वो रुपये आपके बैंक अकाउंट में आ जायेंगे. आप जिस साइट को ज्वाइन करते हैं उसमे आपको पेमेंट इन्फो fill करनी पड़ती है. ज़्यादातर साइट्स paypal से पेमेंट करती है तो हमें बस अपनी paypal की ईमेल id ही डालनी होती है. पर ध्यान रहे कि आप अपने बैंक की सेंसिटिव जानकारी न दें . और ट्रस्टेड साइट्स ही ज्वाइन करें.

# मैं 1 महीने में कितना कमा सकता हूँ –

ये सब आपके ऊपर निर्भर करता हैं . अगर आप मेहनती और स्मार्ट हैं तो आप लाखों कमा सकते हैं. बहुत से लोग हैं जो हर महीने लाखों रुपये कमा रहे हैं. इसका मतलब आप भी लाखों कमा सकते हैं.

# कई लोगो ने पहले भी बहुत सी साइट्स ज्वाइन की होती हैं . वो निराश हो कर मुझसे कहते हैं कि सब फ्रॉड साइट्स हैं मुझे कोई पैसे नहीं मिला .

– ऐसा नहीं है . ये सच है कि इंटरनेट पर scam साइट्स बहुत ज़्यादा हैं पर हमे भी समझदारी से साइट्स ज्वाइन करनी पड़ती हैं. मैंने भी ऐसी बहुत सी साइट्स ज्वाइन की थी जहाँ मैंने बहुत मेहनत की पर मुझे कुछ नहीं मिला. जैसे ही मैं payout लिमिट तक पहुँचता तो वो साइट scam बन जाती थी . ऐसा एक नहीं बहुत बार हुआ . इसलिए हमे ट्रस्टेड साइट्स ही ज्वाइन करनी चाहिए .

# ऐसे कौन कौन से तरीके हैं जिनसे मैं पैसे कमा सकता हूँ .

मैं आपको वो सब तरीके बता रहा हूँ ..आर्टिकल को आगे पढ़े .

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके  ( Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye – Aasan Tarike)

Blogging –

blogging सबसे सस्ता तरीका है online earning का . अगर आप कम से कम रुपये में earning करना चाहते हैं तो आप blogging कर सकते हैं . इसमें आप एक ब्लॉग बनाते हैं और उस पर विज्ञापन देते हैं. जब कोई आपकी साइट पर विज्ञापन देखता या क्लिक करता है तो आपको पैसे मिलते हैं.

ये मेरा सबसे फेवरेट तरीका है क्यूंकि मैंने सबसे ज़्यादा रुपये blogging से ही कमाए हैं . मैंने अब तक 8 महीने में 3 lac रुपये blogging से कमाए हैं .

ऐसा नहीं है कि मैंने एकदम से इतने रूपये कमा लिये. मैं 2010 से blogging कर रहा हूँ . और स्टार्टिंग में बहुत ही कम रुपये कमाए . पर जैसे जैसे मैं सीखता गया , वैसे वैसे earning भी बढ़ती गयी .

अगर आप blogging से पैसे कामना चाहते हैं तो मैं आपको सहायता करूँगा . मैं आपको blogging step by step  सब कुछ बताऊंगा ताकि जो गलतियां मैं की वो आप न करें . आप फ्री में blogging सीख सकते हैं.

Sell Products online –

आपने ebay , olx , Quikr के बारे में तो सुना ही होगा. इन साइट्स पर आपको एंटीक और सेकंड हैंड प्रोडक्ट्स मिलते हैं. अगर आप इन online markets से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप भी product sell कर सकते हैं. आपको ऐसे प्रोडक्ट्स ढूंढ़ने होंगे जिनका प्रयोग आप नहीं करते हैं. बस साइट पर पोस्ट कर दो और अगर किसी ने ख़रीदा तो आपको पैसे मिल जायेंगे.

अगर आप थोड़ा इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं तो आप Amazon , Flipkart के सेलर भी बन सकते हैं. ऐसी बहुत सी e-commerce sites हैं जहाँ आप seller बन सकते हो और अपने प्रोडक्ट्स sell कर सकते हो.

Youtube Video Upload –

ये भी घर बैठे पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है . आपने ध्यान दिया होगा की यूट्यूब में वीडियोस पर अद्वेर्तिसेमेन्ट आती है. जब आप अद्वेर्तिसेमेन्ट देखते हैं तो वो रुपये वीडियो उप्लोडेर को मिलते हैं.

आप भी यूट्यूब पर वीडियोस अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रहे कि आपका वीडियो ओरिजिनल होना चाहिए . ऐसा नहीं है कि आपको बहुत से रुपये खर्च करने हैं या महंगा हैंडीकैम लेना है वीडियो बनाने के लिये . आप अपने मोबाइल से भी वीडियो बना कर यूट्यूब पर पोस्ट कर सकते हैं. इस तरीके से बहुत से लोग लाखों रुपये हर महीने कमा रहे हैं.

Freelance Writing –

यदि आप अच्छे लेखक हैं तो आप freelance writing से बहुत से पैसे कमा सकते हैं. एक freelance writer को 300-500 words के article  के लिये 100-300 रुपये मिल सकते हैं.

अगर आप Seo articles लिखते हैं तो आप और ज़्यादा कमा सकते हैं. ऐसे बहुत सी sites हैं जिन्हे रेगुलर बेसिस पर writers चाहिए होते हैं. आप freelance writing sites  जैसे freelancer , contentmart ज्वाइन कर सकते हैं जहाँ आपको writing offers मिल सकते हैं.

PTC Sites –

ये पहले बहुत फेमस तरीका था पर अब ज़्यादा लोग इस तरीके को  इस्तेमाल नहीं करते हैं. PTC मतलब Paid To Click. आपको साइट्स में advertisement क्लिक करनी होती हैं .उन advertisement के कुछ पैसे आपको मिलते हैं. पर ये बहुत स्लो तरीका है . अगर आप ये तरीका use करना चाहते हैं तो गूगल में सर्च करके पीटीसी site की इन्फो ले सकते हैं.

Affiliate Marketing –

आपको गूगल में बहुत से affiliate programs मिल जायेंगे. आपको उनके प्रोडक्ट्स प्रमोट करने होते हैं. अगर किसी ने आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदा तो आपको कमीशन मिलती है. प्रोडक्ट की कमीशन 10 % से 30 % हो सकती है. आप Amazon, Flipkart, ClickBank, Commission Junction  जैसी साइट्स के एफिलिएट बन सकते हैं .

Becoming an Influencer –

अगर आपके Social Network ( fb page ,twitter , instagram ) पर बहुत से followers हैं तो आप influencer बन सकते हैं.आपको अपने सोशल नेटवर्क पर content share करना होता है जिसके लिये आपको payment मिलती है.

एक share के आपको 100-1500 मिल सकते हैं. ये इस पर निर्भर है कि आपके कितने followers हैं.  आपके followers की संख्या 15000 से ज़्यादा होनी चाहिए तभी कोई नेटवर्क आपको शेयरिंग के लिये कंटेंट देगा . इस तरीके से बहुत से लोग अच्छी monthly income बना रहे हैं. आप भी फेसबुक पेज बना कर पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो मैं आपको सहायता करूँगा . अगर आर्टिकल अच्छा लगा तो शेयर करें और अगर कोई सवाल है तो कमेंट करें .

1 COMMENT

Leave a Reply