स्टार्टअप के लिए बिज़नेस मॉडल कैसे बनाये ?

अगर आप एक स्टार्टअप स्टार्ट करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बिज़नेस बेसिक्स के बारे में पता होना चाहिए . हर सक्सेसफुल स्टार्टअप एक मज़बूत बिज़नेस प्लान के साथ शुरू होता है. आपको पता होना चाहिए की आप क्या कर रहे हैं और उस पर भरोसा होना भी ज़रूरी है. Startup mein Business Model in Hindi

सिर्फ बिज़नेस मॉडल ( Business Model ) बनाना या प्रोडक्ट चुनना बिज़नेस प्लान नहीं होता है. आपको अपने ग्राहकों की समस्या सुलझानी होगी और उनको एक ऐसी सर्विस देनी होगी जो सस्ती होने के साथ साथ बेहतर भी हो .

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Business Model बनाते समय इन बातों का ध्यान रखें – 

1. अपने संभावित ग्राहकों को पहचाने –

जब आप कोई प्रोडक्ट बनाते हैं तो आप सभी को टारगेट नहीं कर सकते हैं. आपको अपने संभावित ग्राहकों को पहचानना होगा जिनके लिए आप प्रोडक्ट बना रहे हैं. जब आप कोई बिज़नेस मॉडल बना रहे होते हैं तो आप कुछ लोगों या ग्रुप को ध्यान में रखें . आप ग्रुप के डेमोग्राफिक , समस्या और समाधान की रूपरेखा बनाएं .

उदाहरण के लिए , सामान्य वर्ग के लोग दुकानों से वस्तुएं खरीदते है जो उन्हें उचित दाम पर मिल जाती हैं. वहीँ एक वर्ग शोरूम्स या शॉपिंग काम्प्लेक्स से वही वस्तुएं ( branded products ) अधिक दाम देकर खरीदते हैं .

दुकानदार और शोरूम – दोनों ही ग्राहकों को एक जैसी सुविधाएं देते हैं पर अलग अलग मूल्य पर. दोनों अपने संभावित ग्राहकों को ध्यान में रख कर प्रोडक्ट लाते हैं और बेचते हैं.

2. व्यापार प्रक्रियायों की स्थापना –

अपने बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको बिज़नेस की प्रक्रियाओं के बारे में पता होना चाहिए . आप क्या बिज़नेस कर रहे हैं ? क्या आप प्रोडक्ट का निर्माण कर रहे हैं या प्रोडक्ट को खरीद कर बेच रहे हैं ? अगर निर्माण कर रहे हैं तो निर्माण की सभी प्रक्रियायों की जानकारी होना आवश्यक है. अगर प्रोडक्ट को खरीद कर बेच रहे हैं तो प्रोडक्ट्स इम्पोर्ट/एक्सपोर्ट की ज जानकारी होना आवशयक है .

3. एक मज़बूत मूल्य प्रस्ताव विकसित करना –

ये एक ज़रूरी कदम है . आप अपने कॉम्पिटिटर्स के मुकाबले कैसा प्रोडक्ट लांच कर रहे हैं.
क्या आपका प्रोडक्ट उन सभी कम्पनीज से बेहतर है और अगर है तो क्यों बेहतर है ? आपका प्रोडक्ट बाकी कम्पनीज के प्रोडक्ट्स से मेहन्गस है या सस्ता ? ये एक मज़बूत मूल्य प्रस्ताव की शुरुआत है. जब आप कुछ मूल्य प्रस्तावों को परिभाषित कर लेते हैं और प्रत्येक मूल्य प्रस्ताव को उत्पाद वितरण प्रणाली के साथ मिलकर ये निर्धारित करे की आप समय के साथ अपने प्रोडक्ट को वैल्युएबल कैसे बनाये रखेंगे.

4. महत्वपूर्ण व्यापारिक सहयोगी निर्धारित करे –

अगर आप सोचते हैं की हम बिज़नेस अकेले ही कर लेंगे तो आप गलत सोच रहे हैं . कोई भी बिज़नेस अकेले नहीं किया जा सकता . अगर किया जा सकता है तो वो विकसित नहीं हो सकता है. जब आप एक बिज़नेस मॉडल बनाते हैं तो आप अपने सहयोगियों का भी चयन करे. आपका सहयोगी कोई भी हो सकता है जैसे कूरियर सर्विस , एडवरटाइजिंग कंपनी , आपूर्तिकर्ता . उदहारण के लिए , अगर आप रेस्टोरेंट बिज़नेस करते हैं तो ग्रोसरी , डेरी प्रोडक्ट्स के लिए आपको सहयोगियों की आवश्यकता पड़ेगी .

5. Demand Generation Strategy  बनाएं –

आपको अपने बिज़नेस में क्रांतिकारी दृष्टिकोण लाना होगा जिस से आपकी रूचि आपके बिज़नेस में बनी रहे और आप अपने प्रोडक्ट्स के लिए ग्राहकों को मना सकें . आप ग्राहकों को कैसे ढूंढेंगे . ये महत्त्वपूर्ण है , जब उन्हें आपके ब्रांड के बारे में पता चलेगा तो वो क्या करेंगे ? क्या वो आपके प्रोडक्ट्स देखेंगे और खरीदेंगे ? आपको  Demand Generation Strategy बनानी होगी जिस से अधिक से अधिक ग्राहक आपके प्रोडक्ट का इस्तेमाल करे.

6. प्रमुख व्यवसायिक संसाधन –

जब आप कोई बिज़नेस मॉडल बनाते हैं तो आपको इस बात का ध्यान भी रखना होगा कि आपके बिज़नेस की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कौन से संसाधनों की आवश्यकता है .आप सामान कहाँ से लाएंगे , ग्राहक कैसे पाएंगे . आम संसाधनों में गोदाम , पूँजी , बौद्धिक सम्पदा , वेबसाइट ग्राहक सूची शामिल हो सकती है.

7. Innovation कब करे –

जब आप एक बिज़नेस मॉडल बनाते हैं या कंपनी लॉच करते हैं तो आपका बिज़नेस प्लान कई मान्यताओं पर आधारित होता है . जब तक कोई ग्राहक आपका प्रोडक्ट नहीं खरीदता तब तक आपको ये नहीं पता चलेगा कि आपका बिज़नेस मॉडल उनकी समस्या हल कर सकता है या नहीं .

अगर ग्राहकों को आपका प्रोडक्ट पसंद आया तो आप उस प्रोडक्ट में कोई इनोवेशन न करे. क्यूंकि ये आपके बिज़नेस को नुक्सान भी पहुंचा सकता है . और अगर ग्राहकों को पसंद नहीं आया तो उसमे कुछ बेहतर करे.

आप जो बिज़नेस प्लान बनाते है , ये ज़रूरी नहीं कि वो हमेशा सही होंगे. कभी कभी उनमे कुछ इनोवेटिव भी करना पड़ता है .

आप इन सभी बातों को ध्यान में रखकर एक बिज़नेस प्लान बनाएं जो आपके स्टार्टअप को सफल कर दे.

 

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