सोशल मीडिया मार्केटिंग में कंटेंट शेयरिंग | Content Sharing in SMM

Social Media Marketing  में Content Sharing का महत्व अधिक होता है क्यूंकि कंटेंट द्वारा ही हम Followers हासिल कर सकते हैं और वो followers हमारे Potential Customers बन सकते हैं. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपने कौन सा content share  करना है. 
सोशल मीडिया पर हम कई तरह से कंटेंट शेयर कर सकते हैं . जानते हैं कि हम कौन सा कंटेंट शेयर कर सकते हैं और content sharing का क्या महत्व है .

What is Content Sharing  ?

सोशल मीडिया मार्केटिंग में सबसे पहले हमें Social Media Site  पर account create करना होता है. उसके बाद हमें अपनी profile complete करनी होती है. और उसके बाद हमें content post करना होता है तथा followers gain करने होते हैं.

हम अपने social media account पर कुछ भी पोस्ट कर सकते हैं चाहे वो किसी website का article हो या कोई image / video / link . पर हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो कंटेंट हमारे business से related हो . तभी हम followers को buyers  बना सकते हैं. ये सब करने के लिए हमें वो लोग चाहिए जो हमारे सोशल मीडिया से हमारी website या online store पर जाये और product खरीदें या हमें subscribe  करे.

Content Marketing – 

यहाँ हमें content marketing करनी होगी. जो लोग कंटेंट मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हैं, उनके लिए आसान शब्दों में – ये वो marketing technique है जिसमे हम अपने products  को promote करने के लिए content बनाते हैं ( जैसे images , website articles , videos , e-books, gifs, infographics ) और उसे सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करते हैं . ऐसा करने का मकसद होता है कि अधिक से अधिक users हमारे posts पर react करे और हमारी website का traffic बढ़ सके.

इंटरनेट और सोशल मीडिया साइट्स पर बहुत सा spammy content है . ऐसे बहुत से मार्केटर हैं जो अपने product sell करना चाहते हैं पर उनके पास इतना टाइम नहीं है कि वो बढ़िया कंटेंट बना कर मार्केटिंग करे .

ऐसे में वो content copy करते हैं और ये users को spam लगता है क्यूंकि उन्होंने पहले भी ऐसा कंटेंट देखा होता है. और जब अधितर मार्केटर एक जैसा content share करते हैं और बार बार शेयर करते हैं तो ये spam लगता है.

बहुत से affiliate marketer आर्टिकल लिखते हैं पर उसमे इतने ज़्यादा keywords का इस्तेमाल करते हैं कि पढ़ने वाले को कुछ समझ नहीं आता है. और वो उस आर्टिकल में रूचि नहीं लेता.
आपको बता दूँ कि blog articles में keywords का महत्व होता है. Proper keyword placement की सहायता से article search engine में रैंक करता है. मार्केटर अपने आर्टिकल को रैंक करने के मकसद से अधिक कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर देता है और आर्टिकल वैल्युएबल नहीं रहता. ऐसा आर्टिकल सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे तो कोई फायदा नहीं होगा.

हमें ऐसा कंटेंट सोशल मीडिया पर शेयर करना होगा जिसको देख कर users लिंक को क्लिक करे और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. अगर हम बढ़िया content create करना चाहते हैं तो हमें इसमें बहुत सा टाइम लगाना होगा. हमें creative content चाहिए जो आसानी से वायरल हो जाये . हम हफ्ते में एक बार कंटेंट बनाएं तो भी हम अच्छी post publish कर सकते हैं. ये ज़रूरी नहीं है कि हर रोज़ पोस्ट करे.
अगर हम बढ़िया कंटेंट शेयर करेंगे तो वो ज़्यादा इंगेजमेंट देगा और ज़्यादा समय तक लोगों को याद रहेगा.

How to Make Quality Content ? हम बढ़िया कंटेंट कैसे बनाये

सबसे पहले तो हमें current  और popular topics चयन करने होंगे. हमें अपने स्टाइल में उस कंटेंट को explain करना होगा. हमें उस टॉपिक की गहराई तक जाना होगा और कुछ फैक्ट्स भी बताने होंगे जो हमारे कंटेंट को सपोर्ट करते हों.

जैसे हम eyeglasses का बिज़नेस करते हैं तो हम  Top 5 eyeglasses का टॉपिक लेंगे.
हम इस में इन बताएँगे कि कौन से eyeglasses सबसे पॉपुलर हैं और क्यों है. हमें ये बताना होगा कि उनमे क्या खासियत है . और कुछ फैक्ट्स बताएं eyeglasses के बारे में.

हमें content create करने में  time invest करना होगा और रिसर्च भी करनी होगी. तभी हम बढ़िया कंटेंट क्रिएट कर सकते हैं जो उसेर्स को पसंद आएगा और वो हमारे बिज़नेस में इंटरेस्टेड होंगे.

What Content We Can Post on Social Media ? 

Content Sharing Types

Text –

आप text message शेयर करके अपने बिज़नेस की इनफार्मेशन users तक पंहुचा सकते हैं.
अगर आपको कोई announcement करनी है तो आप मैसेज लिखिए और उसे पोस्ट कर दीजिये. आप अपने बिज़नेस केupdates भी टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से users तक पहुंचा सकते हैं.

Photos –

सोशल मीडिया पर photos सबसे ज़्यादा शेयर होती हैं और फोटोज ही सबसे ज़्यादा engaging  होती हैं. लोग टेक्स्ट की अपेक्षा फोटोज पर Like , Comment  और Share ज़्यादा करते हैं. आपने भी देखा होगा कि बहुत सी फोटोज पर लाखों Likes होते हैं .

आप Jokes , Shayari या Quotes के उदाहरण ले सकते हैं. अगर आप जोक्स, शायरी या कोट्स को टेक्स्ट के माध्यम से शेयर करते हैं तो लोग उस पर ज़्यादा react नहीं करेंगे. पर अगर आप उस कंटेंट को image के माध्यम से करेंगे तो लोगों के react करने के chances ज़्यादा होंगे.

अगर आपको फोटोज क्रिएट करना नहीं आता है तो आप आसानी से सीख सकते हैं. इंटरनेट पर बहुत से फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर मिल जायेंगे. आपको सिर्फ text add करना है और आपकी इमेज तैयार हो जाएगी. आप Royalty free images का इस्तेमाल करके images को और भी attractive  बना सकते हैं.

आप अपनी प्रोफाइल और कवर इमेज भी एडिट कर सकते हैं. आप जब भी कोई status update करे तो उसमे एक फोटो ज़रूर पोस्ट करे . आप फोटोज में अपने products , customers की फोटोज भी पोस्ट कर सकते हैं.

अगर आपका कैफ़े है तो आप भी अपने कैफ़े की फोटोज पोस्ट करे . आप अपने कस्टमर्स से भी कह सकते हैं कि वो आपके कैफ़े की इमेजेज अपने अकाउंट में पोस्ट करे और आपको टैग करे .

अगर आप Instagram या Pinterest पर marketing करना चाहते हैं तो फोटोज बहुत फायदेमंद हो सकती हैं. इन सोशल मीडिया पर फोटोज को ज़्यादा महत्व दिया जाता है. आप क्रिएटिव और अट्रैक्टिव फोटोज पोस्ट करके users को engage कर सकते हैं.

Animated Gifs –

आप एनिमेटेड गिफ्स भी पोस्ट कर सकते हैं. ये एंटरटेनिंग होते हैं और आसानी से मैसेज users तक पहुंचा सकते हैं. अगर आप सही गिफ का इस्तेमाल करेंगे तो आपको अधिक user engagement  मिल सकती है.

Graphics and Infographics

ग्राफ़िक्स images  ही होती हैं पर इनके बैकग्राउंड में पैटर्न या कोई इमेज होती है. ये plain image भी हो सकती हैं . हम फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की सहायता से इसमें text और graphics add करते हैं. ग्राफ़िक्स के माध्यम से हम Quotes , Statistics, चार्ट्स, टेबल , शेयर कर सकते हैं. इस से हम users को attract कर सकते हैं.

इन्फोग्राफिक्स में हम information को graphics के माध्यम से दर्शाते हैं जिस से वो आसानी से users को समझ में आ जाये. इन्फोग्राफिक्स द्वारा हम Stories , Tutorials , Facts, Top Lists बना सकते हैं. सोशल मीडिया मार्केटिंग में ये बहुत फायदेमंद है.

Video

वीडियोस के माध्यम से आप बहुत से Likes  , Comments और Shares पा सकते हैं. सोशल मीडिया पर Funny , Inspirational , viral videos ज़्यादा फेमस हैं. हमें अपने बिज़नेस के लिए video create करने होंगे और शेयर करने होंगे.

आपको creative video चाहिए जो लोगों को पसंद आये तथा आपके बिज़नेस के बारे में बताये.
अगर आप Food Business में हैं तो आप Recipe Videos  बना कर शेयर कर सकते हैं.
मैं आपको कुछ ideas दे रहा हूँ जिस से आप अपने बिज़नेस के लिए वीडियोस बना सकते हैं.

Review Videos 

रिव्यु वीडियोस के माध्यम से हम किसी भी प्रोडक्ट के features बता सकते हैं. आपने  mobile review videos देखे होंगे. आप खुद अपने प्रोडक्ट्स के रिव्यु वीडियोस बना कर लोगों को उसके फीचर्स के बारे में बता सकते हैं. आप Youtube पर search करेंगे तो आपको बहुत से product reviewers मिल जायेंगे . आप उन से कांटेक्ट करके उन्हें product review के लिए कह सकते हैं. वो आपके प्रोडक्ट के लिए रिव्यु वीडियोस बना देंगे.

Tutorial Videos

ये वीडियोस educational purpose के लिए बनाये जाते हैं. ये instructional videos  होते हैं जो users  को किसी प्रोडक्ट या सॉफ्टवेयर को use करने की जानकारी देता है.
Academic videos  को भी Tutorial videos कहा जाता है क्यूंकि उनमे भी टॉपिक्स के बारे में जानकारी होती है.
टुटोरिअल वीडियोस बहुत पॉपुलर हो सकते हैं और आपको user engagement  भी ज़्यादा मिल सकता है.

Entertaining Videos –

एंटरटेनिंग वीडियोस बहुत पॉपुलर होते हैं क्यूंकि ये लोगों को एंटरटेन करते हैं. ये funny , commercial या कोई भी क्रिएटिव एंटरटेनिंग वीडियो हो सकता है. ये सोशल मीडिया पर ज़्यादा शेयर किये जाते हैं . अगर आप अपने बिज़नेस के लिए एंटरटेनिंग वीडियो बना सकते हैं तो आप बहुत सी user engagement हासिल कर सकते हैं.

Webinars

ये वीडियोस business peoples में पॉपुलर हैं. इसमें आपको एक लाइव वीडियो स्ट्रीम करना है या रिकार्डेड वीडियो के माध्यम से किसी टॉपिक पर अपने विचार व्यक्त करने हैं. आप अन्य लोगों के साथ discussion भी कर सकते हैं . या किसी टॉपिक के बारे में लोगों को जानकारी दे सकते हैं.
webinars सब बिज़नेस में इस्तेमाल नहीं किया जा सकते हैं. अधिकतर online business में webinars का इस्तेमाल किया जाता है. Webinars के माध्यम से लोगों को अपने प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी दी जाती है.

Links 

सोशल मीडिया पर लिंक शेयर करने का मकसद वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना होता है. अगर आप ब्लॉग लिखते हैं तो आप अपने सोशल मीडिया पर ब्लॉग का link post कर सकते हैं. जब कोई उस लिंक को क्लिक करेगा तो वो आपके ब्लॉग में पहुंच जायेगा .
Digital marketing में affiliate marketer लिंक्स की सहायता से ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाते हैं.

आपको ब्लॉग लिंक कभी कभी शेयर करना चाहिए . अगर आप लगातार अपने ब्लॉग का लिंक शेयर करते रहेंगे तो आपकी साइट सोशल मीडिया से ban हो सकती है.

अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो ब्लॉग लिंक को कभी कभी शेयर करे या Link Shortening Service का प्रयोग करे . बहुत सी लिंक शोर्टनिंग सर्विसेज लिंक्स के insights भी ट्रैक करती है. आपको ये पता चल जायेगा कि आपके लिंक को कितनी बार और कहाँ सेusers ने क्लिक किया. insights में आपको और भी जानकारी मिल जाएगी.इस से आप अपने target audience  की  जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Content Sharing in Social Media Marketing 

Digital Marketing 

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