बहुत से बिज़नेस के लिए Social media customers तक पहुँचाने ka एक साधन है. और बिज़नेस को प्रमोट करके उसे famous बनाने में भी Social media बहुत लाभदायक है . आपका बिज़नेस तभी फेमस होगा जब आप Social Media Marketing सही तरीके से करेंगे और social media engagement अच्छी होगी.
What is Social Media Engagement ?
जब कोई आपकी post पर कोई activity करता है जैसे Like , Comment , Share तो इसे हम Social Media Engagement कहते हैं. अगर १ व्यक्ति Like करता है तो आपकी सोशल मीडिया इंगेजमेंट 1 है , अगर 10 व्यक्ति Like, Comment, Share , करते हैं तो User engagement 10 है. जितने व्यक्ति आपकी पोस्ट पर activity करते हैं उतने आपकी Social Media Engagement होगी.
आप अपने बिज़नेस को Social Media पर प्रमोट कर रहे हैं तो आपको हमेशा active रहना होगा और engaging posts डालनी होगी . अगर आपकी posts engaging होगी तो आपके followers उस पोस्ट में participate करेंगे.
Social Media में पोस्ट करने का यही मकसद होता है की आपके followers प्रेरित हो कर आपके पोस्ट में participate करे. यही followers आपके हो potential customers सकते हैं.
अगर आपकी post engaging होगी तो इसका मतलब है की आपके followers उस पोस्ट में रूचि रखते हैं , उन्हें पोस्ट पसंद आयी , या उनके लिए पोस्ट helpful है . आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना होगा की इस तरह की पोस्ट सबसे बढ़िया content वाली पोस्ट होती है. Post valuable तो ये निश्चित है कि users उस पोस्ट में participate करेंगे.
Users तभी पोस्ट में participate करते हैं जब उन्हें लगता है कि ये पोस्ट उनके लिए है या उन्हें इस पोस्ट से कुछ लाभ होगा. ऐसे बहुत से कारण है जिनकी वजह से users posts पर react करते है .
How to Increase Social Media Engagement ? सोशल मीडिया इंगेजमेंट को कैसे बढ़ाएं
Social Media Engagement बढ़ाने के बहुत से तरीके हैं. मैं आपको ऐसे तरीके बताऊंगा जो बिज़नेस में आपकी सहायता करेंगे.
Right Content ( राइट कंटेंट का इस्तेमाल ) –
आपको ये पता होना चाहिए कि आपके users किस में interested हैं . अगर आप Health Business में हैं तो Technology posts न करे . ये आपके बिज़नेस पर बुरा असर डाल सकता है. अपने बिज़नेस के लिए सही content चुने.
Right Time ( राइट टाइम ) –
सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए आपको सही समय का पता होना चाहिए. अगर आप सही समय पर पोस्ट करेंगे तो ज़्यादा users उस psot को देख पाएंगे और users engagement भी increase होगा.
Facebook Timeline पर Status Updates पब्लिश होते रहते हैं और पुराने Updates गायब हो जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि केवल 1% users ही हमारी पोस्ट देख पाते हैं. इसके मतलब अगर आपके 1000 followers हुए तो उनमे से 10 लोगों को पोस्ट दिखेगी .
हमें उस समय पोस्ट डालनी है जब ज़्यादातर users online हो. हम Social insights के सहायता से ये पता लगा सकते हैं कि हमारे followers कब online होते हैं. हम Target Audience और Location को ध्यान में रख कर ये पता लगा सकते हैं कि हमारे followers कब हमारी पोस्ट देख सकते हैं.
अगर हमारी पोस्ट पर user engagement ज़्यादा होगी तो social site algorithm हमारी पोस्ट को अधिक महत्त्व देगा और वो ज़्यादा समय तक Timeline पर रहेगी.
अगर हमारी Target Audience 9 तो 5 वाले हैं तो हमें सुबह पोस्ट करनी चाहिए या शाम को जब वो घर आ जाएं. आजकल सब मोबाइल पर internet चलते हैं तो चान्सेस हो सकते हैं कि वो काम के वक़्त भी Social Media का इस्तेमाल करे. आपको मैं बताना चाहता हूँ कि Working Hours में Social Media Engagement बहुत कम हो जाती है.
Make Connections With your Followers (अपने फोल्लोवेर्स के साथ कनेक्शन बनाएं ) –
जब तक हम अपने Target Audience का पता नहीं लगा लेते तब तक हम user engagement को increase नहीं कर सकते हैं. हमें अपने followers के साथ Long Term Relationship रखना होगी . हमें अपने followers के साथ आसान भांषा में बात करनी होगी जिस से उन्हें comfort महसूस हो.
Reply / Respond Time
हमें उनके messages का जल्दी से reply देना होगा क्यूंकि ज़्यादा इंतज़ार करने से वो हमारे बिज़नेस में रूचि नहीं दिखाएंगे. अगर हम instant reply करेंगे तो ज़्यादा बात होगी और उनका विश्वास भी बढ़ेगा.
Using Hashtag and By Asking for favors ( अपने फोल्लोवेर्स से फेवर मांग कर ) –
जब भी आप कोई नई post publish करें तो आप # का इस्तेमाल करें . Hashtag में आप अपने प्रोडक्ट या अपने बिज़नेस का नाम लिखें . हैशटैग का इस्तेमाल करने से आपकी पोस्ट users को आसानी से मिल सकती है. आपको # का सही इस्तेमाल करना आना चाहिए.
आप अपने followers से भी कह सकते हैं कि वो अपनी relevant posts में आपको @mention करे या आपका # use करे.
By Organizing Quiz and Event ( क्विज या इवेंट के माध्यम से ) –
आप अपने Social Media Account पर users के लिए कोई Quiz या Event Organize कर सकते हैं. और users को gifts दे सकते हैं. इस से आपकी user engagement बहुत ज़्यादा बढ़ेगी.
Using Current Events and Topical Subjects ( करंट इवेंट्स या टोपिकल सब्जेक्ट का इस्तेमाल ) –
आप करंट इवेंट्स पर पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं. जैसे त्यौहार पर बधाई देना, किसी सेलिब्रिटी के जन्मदिन पर उसे मुबारकबाद देना. लेकिन ध्यान रहे आपकी पोस्ट से किसी का नुक्सान नहीं होना चाहिए.
Social Media Engagement हमारे बिज़नेस के लिए बहुत आवश्यक है . अगर हमारे followers हमारे बिज़नेस में रूचि रखते हैं तो हम उन्हें ग्राहक बना सकते हैं. इसलिए आप ऐसी पोस्ट्स पब्लिश करे जो engaging हो और ज़्यादा users उस पर activity करे. आपको Social Media Marketing से फायदा अवश्य होगा.