इंटरनेट मार्केटिंग के माध्यम से आप काम पैसे खर्च करके अपने टारगेट मार्किट में प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.
सबसे पहले हम देखते हैं कि पारम्परिक मार्केटिंग क्या होती है और इसकी परिभाषा क्या है .
Traditional Advertising –
पारम्परिक advertising में एक मैसेज दिया जाता है जो लोगों को प्रॉडक्ट खरीदने की सलाह देता है . टीवी , रेडियो , होर्डिंग , मैगजीन्स आदि में एडवरटाइजिंग दी जाती है . इन एडवरटाइजिंग को हम स्किप नहीं कर सकते हैं.
वास्तव में , विज्ञापन मानव और सामाजिक आवश्यकताओं को पहचानने और संतुष्ट करने की प्रक्रिया है. विज्ञापन को चार भागों में विभाजित किया गया है. उत्पाद , मूल्य , संवर्धन और स्थान .
Product – प्रोडक्ट जिसे हम प्रमोट करना चाहते हैं.
Price – उस प्रोडक्ट का मूल्य तय करना .
Promotion – उस प्रोडक्ट को करना .
Place – वो स्थान जहाँ हम प्रोडक्ट sell करना चाहते हैं.
Internet Marketing / इंटरनेट मार्केटिंग –
इंटरनेट मार्केटिंग एक प्रक्रिया है जिस में हम इंटरनेट पर अपने बिज़नेस या प्रोडक्ट के लिए ट्रैफिक , सेल्स ,लीडस् पा सकते हैं.
इंटरनेट मार्केटिंग में सब कुछ अलग है . ये पारम्परिक मार्केटिंग जैसी नहीं है. इंटरनेट मार्केटिंग में सब कुछ इंटरनेट पर ही होता है . प्रोडक्ट की एडवरटाइजिंग इंटरनेट पर ही होती है और ग्राहक भी इंटरनेट पर ही मिल जाते हैं. इंटरनेट मार्केटिंग में भी चार तत्त्व अहमियत रखते हैं – लक्षित दर्शक , सामग्री , संवर्धन और सहभागिता .
Targeted Audience –
हमें अपने टारगेट ऑडियंस का पता होना आवश्यक है . हमें अपना प्रोडक्ट प्रमोट करने से पहले ये जानकारी होनी चाहिए कि हमारा Targeted Audience कौन है और उनकी ज़रूरतें क्या हैं. यहाँ से हमें ये समझ आएगा कि उन्हें कौन सा प्रोडक्ट चाहिए. इसके बाद हम प्रोडक्ट की प्रमोशन और Content Creation कर सकते हैं.
Content –
हमें कंटेंट की आवश्यकता होती है जिस के माध्यम से हम लोगों को ग्राहक बना सकते हैं . हमें ऐसा कंटेंट बनाने की आवश्यकता है जो ऑडियंस को आकर्षित करता है और उन्हें हमारे प्रोडक्ट का प्रसंशक बनता है . और वो कमैंट्स /लाइक्स /शेयर्स कर एक सक्रिय प्रतिभागी बनता है.
Promotion –
एडवरटाइजिंग के माध्यम से हम अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार कर सकते हैं. सोशल नेटवर्क में आप चाहे जितनी चाहे उतनी पब्लिश कर सकते हैं. लेकिन अगर कोई प्रतिभागी नहीं है तो वो सब बेकार है. आपको प्रमोशन का सही तरीका आना चाहिए तभी आपका प्रोडक्ट सफल होगा.
Engagement –
ये बहुत ही ज़रूरी है इंटरनेट मार्केटिंग में. इंगेजमेंट से हमें पता चलता है की कितने लोगों को हमारे प्रोडक्ट में रूचि है. इस से हम ये पता लगा सकते हैं कि हमारा प्रोडक्ट लोगों को पसंद आया है या नहीं.
एक प्रक्रिया है जिसमे लक्षित दर्शकों को का पता लगाना , उनके लिए कंटेंट तैयार करना , अपने प्रोडक्ट को लोगों में प्रमोट करना और अपने संसाधनों पर दर्शकों की सहभागिता पर काम करना . इसे इंटरनेट मार्केटिंग कहते हैं.
Why internet Marketing ?
आपको इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में जानकारी मिल गयी है . अगर आप अब भी सोच रहे हैं कि इंटरनेट मार्केटिंग क्यों ज़रूरी है तो मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इंटरनेट मार्केटिंग में सफलता जल्दी मिल जाती है . आपको ज़्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते और आप खुद अपनी टार्गेटेड ऑडियंस सेलेक्ट कर सकते हैं.
- 2109 में ये इंडस्ट्री $315 मिलियन की हो जाएगी.
- 91 प्रतिशत बिज़नेस ये मानते हैं कि इंटरनेट मार्केटिंग से बिज़नेस को सफल बनाया जा सकता है .
- इंटरनेट मार्केटिंग में पारम्परिक मार्केटिंग से 62 प्रतिशत काम खर्च होता है और सेल्स 3 गुना ज़्यादा होती है .
How to Promote Business by Internet Marketing ? इंटरनेट मार्केटिंग से हम कैसे बिज़नेस प्रमोट कर सकते हैं ?
- Blogs/ articles
- Infographics
- Videos / podcasts
- Case Studies
- Social Media Marketing
What We Need For Internet Marketing ? इंटरनेट मार्केटिंग के लिए हमें क्या क्या चाहिए ?
Content Marketing Strategy
Search Engine Optimization