हम जब बिज़नेस को advertise करते हैं तो हमें ये पता होना चाहिए की हमारी Target Audience कौन है और हम कैसे उन तक पहुंच सकते हैं. हम जितने ज़्यादा लोगों तक अपने product पहुंचाए उतना ही हमारे बिज़नेस के लिए अच्छा है. लोगों को हमारे बिज़नेस के बारे में पता चलेगा और popularity बढ़ेगी.
पर कभी कभी हमें एक ग्रुप या segment पर focus करना पड़ता है जो हमारे products खरीदें .
What is Target Audience ?
ये वो ग्रुप होता है जो हमारे बिज़नेस में इंटरेस्टेड होते हैं और हम इन लोगों को सोशल मीडिया पर टारगेट करते हैं . ये हमरे बिज़नेस और प्रोडक्ट्स में रूचि लेते हैं और हम इन्हे potential customers भी कह सकते हैं. क्यूंकि बाकी लोगों के मुकाबले इनके chances ज़्यादा है कि ये हमारे प्रोडक्ट खरीदेंगे.
ये भविष्य में हमारे कस्टमर्स बन सकते हैं और हमारा goal है कि हम इन्हे टारगेट करके इनके साथ connection बनाएं .
जब हम social media marketing करते हैं तो सोशल मीडिया पर active रहना और नए followers gain करना हमारा मकसद नहीं है. ज़्यादा Likes और followers हमारी popularity तो बढ़ा सकता है पर हमारे बिज़नेस के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता. हमें ऐसे followers चाहिए जो हमारे बिज़नेस में interested हो और हमारे प्रोडक्ट्स खरीदें तथा अपने दोस्तों को भी recommend करे.
इसलिए सोशल मीडिया मार्केटिंग करते समय हमें अपने Target Audience का पता होना चाहिए .
अगर आपको अपने टारगेट ऑडियंस का पता नहीं है तो आप इन सवालों से शुरुआत कर सकते हैं. आप अपने आप से ये सवाल पूछे और इनके जवाब दें –
- मेरा प्रोडक्ट / बिज़नेस क्या है ?
- मेरा प्रोडक्ट / बिज़नेस किसके लिए है ?
- मेरा प्रोडक्ट / बिज़नेस किसके लिए फायदेमंद है ?
- मेरे बिज़नेस में किसको रूचि है ?
- मेरा प्रोडक्ट कौन खरीदेगा ?
- पहले मेरे ग्राहक कौन थे ?
इन सब सवालों से आपको पता चलेगा कि आपके ग्राहक कौन हो सकते हैं. आपको किसको टारगेट करना है. आप इन सवालों के सटीक जवाब दें तभी आप सोशल मीडिया मार्केटिंग में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.
अगर आपके जवाब सटीक नहीं होंगे तो आप पाएंगे कि आप सब लोगों को टारगेट कर रहे हैं . उनमे में बहुत से ऐसे लोग होंगे जो आपके प्रॉडक्ट में बिलकुल भी रूचि नहीं रखते होंगे.
इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आप किसको टारगेट करके अपने प्रोडक्ट्स sell करना चाहते हैं.
अगर आप जानते हैं कि आप किसको टारगेट करना चाहते हैं तो आप वो post publish करेंगे जिनमे उनकी रूचि होगी और ज़्यादा चान्सेस हैं कि वो पोस्ट पर react करेंगे. आप उनसे प्रोडक्ट के बारे में बात करेंगे और उनकी problems का हल निकालेंगे. तो वो लोग आपकी बात पर ध्यान देंगे और आपकी पहचान बनेगी.
उदहारण के तौर पर अगर आप beauty products sell कर रहे हैं तो आपकी पोस्ट्स भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स , आर्टिकल्स और फोटोज होंगी. आपकी टारगेट ऑडियंस उस पर लिखे , शेयर कमेंट कर सकती है क्यूंकि वो इन पोस्ट्स में इंटरेस्टेड होंगे.
सोचिये अगर आप ऑटोमोबाइल्स , फाइनेंस के पोस्ट्स पब्लिश करते हैं तो क्या होगा. आपकी टारगेट ऑडियंस को ये पोस्ट्स इर्रेलेवांत लगेंगे और वो आपको उनफ़ोल्लोव भी कर सकते हैं क्यूंकि आपके पेज पर ब्यूटी पोस्ट्स कि बजाय वो पोस्ट्स मिल रही हैं जिनमे उन्हें कोई इंटरेस्ट नहीं है.
आपको ऐसी पोस्ट्स पब्लिश करनी है जो आपके टारगेट ऑडियंस कि प्रॉब्लम का हल निकलती हो और जो उन्हें फायदेमंद लगे.
How to Find Target Audience ?
Research Your Market – मार्किट की रिसर्च करे
बहुत से व्यवसायी बिज़नेस शुरू करने से पहले research करते हैं. आपने भी रिसर्च की होगी.
अब आपको सोशल मीडिया पर रिसर्च करनी है जिस से आपको target audience मिल सके.
सबसे पहले आप अपनी Target Market का survey करे. इस से आपको ये पता चलेगा कि आपको प्रोडक्ट्स किसको sell करना है. जब आप survey करते हैं तो इन बातों को ध्यान में रखें.
- Age
- Location
- Income level
- Employment
- Marital Status
- Children
- What products they use
- What is the price of those products
आप ये भी देखें कि आपकी मार्किट में क्या problems हैं और आप उसे कैसे दूर कर सकते हैं. आप ग्राहकों से पूछे कि उन्हें प्रोडक्ट्स में क्या सुविधाएं चाहिए . जब आपको ये जानकारी हासिल होगी तभी आप बेहतर प्रोडक्ट्स बना पाएंगे और सोशल मीडिया के लिए useful और valuable content create कर पाएंगे.
Where to do Survey –
जब आप सर्वे करते हैं तो इस बात का ध्यान रहे कि आप एक जगह या एक group में survey न करे . आप ज़्यादा से ज़्यादा sources से survey करे .
- आप अपने जान पहचान और ग्राहकों में survey करे.
- अपनी मार्किट के लोगों का phone no. लें और उनके survey करे.
- आप अपने survey forms को online forums , communities और websites में पब्लिश करे.
- अन्य बिज़नेस कि सहायता से survey को वितरित करे
- अपनी e-mail list को survey send करे.
- advertisement कि सहायता से survey करे.
Survey Sites ( Get Paid to Participate in Surveys ) –
आपने survey sites के बारे में सुना होगा जहाँ survey के माध्यम से हम पैसे कमा सकते हैं . Get Reward by Surveys
जब आप survey कर रहे हो तो ऐसी साइट्स को survey के लिए न कहे . क्यूंकि ये साइट्स सर्वे के बदले लोगों को पैसे देती है . और यहाँ लोग सिर्फ पैसे के लिए ही सर्वे में पार्टिसिपेट करते हैं.
अगर आप इन्हे सर्वे के लिए कहेंगे तो आपको वो जानकारी नहीं मिलेगी जिसकी आपको ज़रुरत है. ये आपके बिज़नेस को किसी तरह का फायदा नहीं देगी. ऐसी साइट में सर्वे करे जो आपके बिज़नेस में फायदेमंद हो.
Multiple Choice Questions in Survey
जब आप सर्वे करे तो सिर्फ multiple choice questions न पूछे . आप कुछ space खाली दें और लोगों को उस सवाल का जवाब देने दें. ऐसी भी हो सकता है कि किसी सवाल का ऐसा जवाब दे दें जो आपने सोचा भी न हो और ये आपके बिज़नेस के लिए फायदेमंद हो सकता है.
Read User Reviews
आप shopping sites जैसे amazon , flipkart पर users के reviews पढ़ सकते हैं. इस से आपको ये आईडिया होगा कि users को क्या चाहिए . क्या वो satisfied हैं या और बेहतर प्रोडक्ट्स चाहते हैं. आपको ये पता चल जायेगा कि कौन से प्रोडक्ट्स सबसे ज़्यादा demanding हैं. आपको market की जानकारी भी हो जाएगी और टारगेट ऑडियंस का भी पता चल जायेगा.
Know Your Target Audience With the Help of Social insights
आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स के इनसाइट्स की सहायता से ये जान सकते हैं की कौन कौन आपके बिज़नेस में रूचि रखता है. आपको age , location जैसी जानकारी भी आसानी से मिल जाएगी .
आप Social Networking Sites के insights की सहायता से ये जान सकते हैं कि कौन कौन आपके बिज़नेस में रूचि रखता है. आपको age , location जैसी जानकारी भी आसानी से मिल जाएगी .
Target Audience का पता लगाने के लिए facebook बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है . यहाँ हम Demographics और Behaviour के माध्यम से अपने टारगेट ऑडियंस की जानकारी हासिल कर सकते हैं.
अगर आप facebook पर अपने बिज़नेस को advertise करते हैं तो आपको ये बताना होगा कि आप ये advertisement किसको दिखाना चाहते हैं . इनमे आप location , age के मुताबिक अपनी advertisment सेट कर सकते हैं.
अब आपको अपनी मार्किट के बारे में बताना होगा. आप अपनी मार्किट के बारे में जो भी जानते हैं वो लिख लें. आप जिसको टारगेट करना चाहते हैं वो भी लिख लें. यहाँ ऑडियंस को टारगेट करने कि बात कर रहा हूँ. अगर आप सब लोगों को टारगेट करना चाहेंगे तो आप किसी को भी टारगेट नहीं कर पाएंगे. इसीलिए आपको टारगेट ऑडियंस का पता होना चाहिए.
मैंने कुछ areas cover किये हैं जो टारगेट ऑडियंस का पता लगाने में आपकी सहायता करेंगे . आप अपने प्रोडक्ट के बारे में सोचें और अपने आप से पूछे कि इसकी ज़रुरत किसको है .
Make Data of this info –
- Age
- Income
- Education level
- Employment
- Location
- Housing
- Marital Status
- Children
- What products they use
- What companies they like most
- How much money they spend on the products related to your business
- How they spend their free time
- How much money they spend in leisure
- What they want in life
जब आपके पास ये सब जानकारी होगी तब आप इस डेमोग्राफिक डाटा को सोशल मीडिया के डेमोग्राफिक डाटा से compare कर सकते हैं. इस से आपको पता चलेंगे कि आपको कहाँ फोकस करना है.
Target Audience का पता लगने से आप उनके मुताबिक content सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे और इस से Social Media Engagement Increase होगी.
Agar aapka koi sawal hai to Aap comment box mein comment kar sakte hain.